समाचार
पेरिस के प्राचीन व प्रतिष्ठित चर्च नोट्रे डेम का बड़ा हिस्सा भीषण आग के कारण हुआ नष्ट

सोमवार (15 अप्रैल) की शाम पेरिस के ऐतिहासिक चर्च नोट्रे डेम कैथेड्रल में भीषण आग लग गई जिसके कारण चर्च की मीनार का बड़ा हिस्सा तबाह हो गया है। यह कैथेड्रल चर्च पेरिस का सबसे प्रतिष्ठित चर्च है।

850 साल पुराने इस गोथिक कैथेड्रल चर्च में आग लगने और इसके मीनार से धुंआ निकलने की बहुत सी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर भी साझा की गई। आग लगने के बाद आई एक प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, चर्च के अधिकारीयों ने आग लगने का कारण चर्च में चल रहे मरम्मत के कार्य को बताया है।

पेरिस के अग्नि शमन अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने कैथेड्रल के दो मुख्य आयातकार टावरों को बचा लिया है पर चर्च की प्रतिष्ठित मीनार का बड़ा हिस्सा आग के कारण नष्ट हो चूका है।

कैथेड्रल को 12वीं सदी के दौरान बनाया गया था जिसे अब प्रतिवर्ष एक करोड़ 30 लाख लोग देखने आते हैं। इस चर्च को फ़्रांस की क्रांति के दौरान बहुत तबाह किया गया था। साल 1800 में इस चर्च की बहुत अच्छे ढंग से मरम्मत की गई थी।

पिछले ही हफ्ते चर्च की मरम्मत के लिए साठ लाख अस्सी हज़ार डॉलर आवंटित किए गए थे।

फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन ने सोमवार शाम को होने वाली अपनी एक सभा को रद्द किया और फ़्रांस के प्रधानमंत्री एडूअर्ड फिलिप ने चर्च का जायज़ा लिया।