समाचार
मुनव्वर राना के खिलाफ फ्रांस मामले में विवादित बयान देने पर प्राथमिकी दर्ज, दी सफाई

फ्रांस में प्रकाशित मोहम्मद के कार्टून और हत्या के मामले में विवादित बयान देने को लेकर प्रसिद्ध शायर मुनव्वर राना के खिलाफ लखनऊ की हज़रतगंज कोतवाली में सोमवार (2 नवंबर) को मामला दर्ज किया गया। यह एफआईआर इंस्पेक्टर दीपक कुमार पांडेय ने दर्ज करवाई है।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, शिकायतकर्ता का आरोप है कि मुनव्वर राना का बयान विभिन्न समुदायों में वैमनस्यता फैलाने और सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाला है। इससे शांति भंग होने की आशंका है। इंस्पेक्टर हजरतगंज अंजनि पाण्डेय ने बताया, “मामले की जाँच की जा रही है। जल्द ही इसमें विधिक कार्रवाई की जाएगी।”

हालाँकि, अपने बयान पर चौतरफा घिरने के बाद मुनव्वर राना ने सफाई दी, “फ्रांस में जो हो रहा है, सब गलत है। इस्लामी मज़हब से छेड़छाड़ वाला कार्टून बनाना गलत था। उस कार्टूनिस्ट या शिक्षक को मारने वाली घटना भी गलत है। फ्रांस के कानून के मुताबिक, जो भी सज़ा हो, वह उन्हें मिले। फ्रांस के लोगों को भी सोचना चाहिए कि अगर कुछ गलत हुआ है तो उसके बदले अन्य समुदाय के लोग गलत न करें। देश में मजहबी भावनाओं का अपमान नहीं होना चाहिए।”

बता दें कि इससे पूर्व, मुनव्वर राना ने बयान दिया था, “कोई हमारे माता-पिता या फिर भगवान का गंदा, आपत्तिजनक कार्टून बनाता है तो हम उसे मार देंगे। जब देश में हजारों वर्ष से ऑनर किलिंग को जायज मान लिया जाता है और कोई सज़ा नहीं होती तो फिर आप उसे नाजायज़ कैसे कह सकते हैं। मोहम्मद का जिसने भी कार्टून बनाया, उसने गलत किया है।”