समाचार
ज़ी न्यूज़ के मुख्य संपादक सुधीर चौधरी के खिलाफ जिहाद की व्याख्या पर मामला दर्ज

ज़ी न्यूज़ के मुख्य संपादक सुधीर चौधरी के खिलाफ उनकी न्यूज रिपोर्ट को लेकर केरल में गैरजमानती धाराओं के अंतर्गत एफआईआर दर्ज की गई है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में जानकारी दी थी कि कई तरह के अलग-अलग जिहाद होते हैं।

गुरुवार (7 मई) को सुधीर चौधरी ने एफआईआर की एक प्रति के साथ ट्वीट किया, “सच्चाई दिखाने के बदले ये रहा मेरा पुलित्जर पुरस्कार। प्रमाण साझा कर रहा हूँ कि मेरे खिलाफ केरल पुलिस द्वारा गैर-जमानती धाराओं के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। ये इनाम मुझे सच उजागर करने के बदले मिला है। ये मीडिया के लिए एक साफ संदेश है। अगर आप दशकों पुरानी तथाकथित सेक्युलर रेखा पर घुटने नहीं टेकोगे तो आपको जेल में डाल दिया जाएगा।”

रिपोर्ट के अनुसार, ज़ी न्यूज़ पर 11 मार्च को सुधीर चौधरी की प्रसारित हुई रिपोर्ट के संबंध में एफआईआर दर्ज की गई है। इसमें उन्होंने एक चार्ट की मदद से जिहाद के विभिन्न रूपों की जानकारी दी थी। उन्होंने दावा किया था कि जिहाद दो प्रकार के होते हैं सख्त जिहाद और नरम जिहाद।

चौधरी के अनुसार, सख्त जिहाद में जनसंख्या जिहाद, लव जिहाद, भूमि जिहाद, शिक्षा जिहाद, पीड़ित जिहाद और प्रत्यक्ष जिहाद शामिल होते हैं। नरम जिहाद में आर्थिक जिहाद, इतिहास जिहाद, मीडिया जिहाद, सिनेमा और गीत जिहाद और धर्मनिरपेक्ष जिहाद शामिल हैं।