समाचार
जलवायु कार्यकर्ता लिसीप्रिया कंगूजम के पिता कनर्जित धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार

नौ वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता लिसीप्रिया कंगूजम के पिता कंगूजम कनर्जित को जालसाजी और धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया।

ईस्टमोजो की रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी कथित तौर पर एक स्व-घोषित युवा नेता है। उस पर अंतरराष्ट्रीय युवा समिति की बैठकों के आयोजन के नाम पर भूकंप पीड़ितों के लिए राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय छात्रों से धन व शुल्क एकत्र करने का आरोप है। आरोप है कि न कभी बैठकें हुईं और ना एकत्रित राशि लाभार्थियों तक पहुँची। उस पर फर्जी दस्तावेज़ बनाने और हस्ताक्षर करने का भी आरोप है।

कनर्जित को केके सिंह के नाम से भी जाना जाता है। उसे दिल्ली और मणिपुर पुलिस की संयुक्त टीम ने गिरफ्तार किया था। 2016 में उसे धोखाधड़ी और अन्य अपराधों से संबंधित एक अन्य आपराधिक मामले में भगोड़ा घोषित किया गया था।

एक अधिकारी के हवाले से बताया गया, “आरोपी के घर पर छापा मारा गया और आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई थी। वह एक अन्य मामले में भी फरार है इसलिए दोनों मामलों में उसकी जाँच की जाएगी।”

रिपोर्ट के अनुसार, गिरफ्तारी नेपाल के एक छात्र की शिकायत पर की गई थी। उसने आरोप लगाया कि कनर्जित ने 2018 में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के लिए उससे पैसे लिए, जो कभी नहीं हुआ और उसका पैसा भी वापस नहीं किया गया।