समाचार
फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में मीडिया कानून संशोधनों के बाद फिर बहाल किए समाचार पृष्ठ

फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में समाचार पृष्ठों को फिर से बहाल करने की घोषणा की है। यह विकास कैनबरा द्वारा एक प्रस्तावित कानून में संशोधन की पेशकश के बाद आया है, जिसमें पहले अपने मंचों पर प्रदर्शित मीडिया सामग्री के भुगतान के लिए टेक दिग्गजों को बाध्य किया जा रहा था। यह जानकारी कंपनी के कोषाध्यक्ष जोश फ्राइडेनबर्ग ने मंगलवार को दी।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने समाचार सामग्री के बाज़ार में फेसबुक और गूगल के प्रभुत्व वाले अल्फाबेट इंक को चुनौती देने वाला कानून पेश किया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और सोशल मीडिया समूह के बीच एक सप्ताह से अधिक समय से गतिरोध बना हुआ था।

फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में गत सप्ताह सभी समाचार सामग्री और कई राज्य सरकार व आपातकालीन विभाग के खातों को बंद कर दिया था। हालाँकि, सप्ताह के अंत तक फ्राइडेनबर्ग और फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग के बीच हुई बातचीत से रियायती समझौता पर सहमति बन गई।

ऑस्ट्रेलिया चार संशोधनों की पेशकश करेगा, जिसमें तकनीकी मध्यस्थों द्वारा समाचार सामग्री प्रदर्शित करने के लिए उचित भुगतान पर प्रकाशकों के साथ सौदा नहीं किया जा सकता है, जब तक अनिवार्य मध्यस्थता तंत्र में बदलाव शामिल हैं।

फेसबुक ने ऑनलाइन जारी एक बयान में कहा, “हम इस बात से संतुष्ट हैं कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार कई बदलावों के लिए सहमत हो गई है और यह गारंटी देती है कि वाणिज्यिक सौदों की अनुमति देने के बारे में हमारी मुख्य चिंताओं को संबोधित करे, जो हमारे मंच को उन मूल्य के सापेक्ष प्रकाशकों को प्रदान करने वाले मूल्य को मान्यता देते हैं।