समाचार
बलरामपुर में आतंकी यूसुफ के घर से मिली विस्फोटक सामग्री, बड़े हमले की थी साजिश

देश की राजधानी में आईएस आतंकी अबु यूसुफ की गिरफ्तार के बाद उसकी निशानदेही पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम ने उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में उसके घर से शनिवार को भारी मात्रा में विस्फोटक और बम बनाने की सामग्री बरामद की।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, यूसुफ के घर से आईएस का झंडा, एम्पीयर मीटर, भारी मात्रा में बारूद, स्टील बॉल समेत कई ऐसी सामग्रियाँ मिली हैं, जिनका उपयोग विस्फोटक बनाने में किया जाता है।

आतंकी के घर से आत्मघाती हमले के लिए शरीर में बाँधी जाने वाली बेल्ट भी मिली। इसको बांधकर वह फिदायीन हमला करना चाहता था। छानबीन के दौरान विस्फोटक, आपत्तिजनक साहित्य के अलावा निकट में स्थित तालाब में मानव बम में उपयोग होने वाली जैकेट भी बरामद की गई।

बलरामपुर बढ़या भैंसाही गाँव में दिल्ली पुलिस और उत्तर प्रदेश एटीएस की टीम आतंकी से जुड़ी हर जानकारी एकत्रित करने के लिए छानबीन कर रही है। आतंकी के परिजनों ने स्वीकारा है कि वह दो वर्ष से संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त था। वह घर से बाहर के किसी व्यक्ति से कम बातचीत करता था।

बता दें कि दिल्ली में गिरफ्तारी के बाद यूसुफ ने पूछताछ में बताया कि उसकी अयोध्या में राममंदिर शिलान्यास के एक महीने के भीतर आतंकी हमला करने की योजना थी। यूसुफ लोन वुल्फ अटैक करने के लिए दिल्ली के कई क्षेत्रों में रेकी कर चुका था। वह 15 अगस्त पर हमले की फिराक में था लेकिन कड़ी मुस्तैदी की वजह से ऐसा नहीं कर सका।