समाचार
कर्नाटक सरकार को उप-चुनाव से खतरा नहीं, भाजपा को बहुमत एग्ज़िट पोल अनुमान
आईएएनएस - 6th December 2019

कर्नाटक के स्थानीय एग्ज़िट पोल ने अनुमान लगाया है  कि गुरुवार के उपचुनाव में भाजपा 15 विधानसभा क्षेत्रों में बहुमत हासिल करेगी।

कन्नडा समाचार चैनल पावर टीवी ने भाजपा को कम से कम 8 और ज्यादा से ज्यादा 12 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है जबकि कांग्रेस को 3 से 6 सीटें और जनता दल (सेक्यूलर) (जेडीएस) को 0 से 2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।

वहीं दूसरे कन्नडा समाचार चैनल पब्लिक टीवी ने भाजपा को 8 से 10 सीटें, कांग्रेस को 3 से 5 सीटें और जेडीएस को 1 से 2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।

एक अन्य समाचार चैनल बीटीवी ने भाजपा को 9 से 11 सीटें, जेडीएस को 0 से 2 सीटें और कांग्रेस को 2 से 4 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है।

पावर टीवी और पब्लिक टीवी के अनुसार होसाकोटे सीट पर कांग्रेस और भाजपा के बीच करीबी लड़ाई मिलने की उम्मीद जताई है जबकि बीटीवी ने एक स्वतंत्र उम्मीदवार के जीत की भविष्यवाणी की है।

बेंगलुरु शहर में, पावर टीवी के अनुसार शिवाजीनगर सीट कांग्रेस जीत सकती है जबकि बीटीवी ने इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार के जीतने की भविष्यवाणी की है। वहीं पब्लिक टीवी ने कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवारों के बीच करीबी लड़ाई मिलने की भविष्यवाणी की।

मतदान की राय और चुनाव अनुसंधान केंद्र (सीवोटर) के अनुसार, भाजपा को गुरुवार (5 दिसंबर) के उपचुनाव में लड़ी गई 15 सीटों में से 12 सीटें मिल सकती है जबकि कांग्रेस 3 सीटें और जेडीएस 0 सीटें जीत सकती है।

चुनाव आयोग ने कहा कि कर्नाटक के 4,185 मतदान केंद्रों में, 4,711 सेवा मतदाताओं सहित 37.77 लाख मतदाताओं ने गुरुवार को वोट डाले।

गुरुवार (5 दिसंबर) को अथानी, कागवाड, गोकक, येलापुर, हिरेकर, रानीबेनूर, विजयनगर, चिकबल्लापुर, केआर पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसाकोटे, केआर पीट और हुंसुर में उपचुनाव हुए।

राज्य के 15 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 248 उम्मीदवारों जिसमें से 234 पुरुषों और 14 महिलाओं ने उपचुनाव लड़ा। मतों की गिनती 9 दिसंबर को होगी।

(इस खबर को सिंडिकेटेड फीड की मदद से प्रकाशित किया गया)