समाचार
स्पेसएक्स की भारतीय कंपनियों संग उपग्रह संचार उपकरणों के निर्माण की योजना

केंद्र सरकार के मेक इन इंडिया अभियान के बढ़ावे को लेकर इलॉन मस्क की अगुआई वाली स्पेसएक्स भारतीय कंपनियों के साथ हाथ मिलाने की योजना बना रहा है। इसके तहत एंटीना सिस्टम, उपभोक्ता टर्मिनल उपकरण सहित स्थानीय रूप से उपग्रह संचार उपकरणों का निर्माण किया जाएगा।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह विकास तब आया है, जब स्पेसएक्स अगले वर्ष भारत में अपनी हाई-स्पीड सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवाओं को शुरू करने के लिए तैयार हो रहा है।

कंपनी के निदेशक मैट बॉटविन ने कहा, “स्पेसएक्स अपने स्टारलिंक उपकरणों के उत्पादों के निर्माण के लिए भारतीय उद्योग के साथ मिलकर काम करने के तरीके खोजने के लिए उत्साहित है।”

उन्होंने ज़ोर देकर कहा, “स्पेसएक्स हमेशा अपनी (वैश्विक) आपूर्ति शृंखला की दक्षता में वृद्धि के अवसरों की तलाश करता है। अब उन अवसरों को पहचानने के लिए भारत में अपने भागीदारों के साथ काम करने की उम्मीद कर रहा है।”

यह महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि मैट बॉटविन ने दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश के साथ अपनी पहली आधिकारिक वार्ता के बाद यह बयान दिया।

बॉटविन ने यह भी कहा कि स्पेसएक्स लंबे समय से भारतीय औद्योगिक क्षेत्र के साथ काम कर रहा है और अपने कई रॉकेटों के लिए स्टील और स्टील-टयूबिंग खरीद रहा है।