समाचार
आईटी हार्डवेयर में पीएलआई योजना के लिए चयनित 14 कंपनियों में डेल, लावा, विस्ट्रॉन

आईटी हार्डवेयर के लिए केंद्र सरकार ने उत्पादन संबंधित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत 14 योग्य आवेदकों को अनुमति दी है, जिन्हें 3 मार्च को अधिसूचित किया गया था।

आईटी हार्डवेयर कंपनियों की श्रेणी में चार का चयन किया गया। इनमें डेल, आईसीटी (विस्ट्रॉन), फ्लेक्सट्रॉनिक्स और राइज़िंग स्टार्स हाई-टेक (फॉक्सकॉन) सम्मिलित हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने गुरुवार (1 जुलाई) को कहा, “घरेलू कंपनियों की श्रेणी में लावा इंटरनेशनल लिमिटेड, डिक्सन टेक्नोलॉजीज़ (इंडिया) लिमिटेड, इंफोपावर टेक्नोलॉजीज़ (सहस्रा और मीटेक का संयुक्त उद्यम), भगवती (माइक्रोमैक्स) नियोलिन्क, ऑप्टिमस, नेटवेब, स्माइल इलेक्ट्रॉनिक्स, वीवीडीएन और पनाचे डिजिलाइफ नाम की 10 कंपनियों को स्वीकृत किया गया।

आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना के तहत लक्षित अनुभागों में लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) और सर्वर शामिल हैं।

मंत्रालय के अनुसार, आगामी चार वर्षों में इसके लिए पीएलआई योजना के तहत अनुमोदित कंपनियों से कुल 1.61 लाख करोड़ रुपये से अधिक का उत्पादन होने की अपेक्षा है। यह योजना आईटी हार्डवेयर निर्माण में 2,517 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश लाएगी।

कुल उत्पादन में से आईटी हार्डवेयर कंपनियों की श्रेणी के तहत स्वीकृत कंपनियों ने 84,746 करोड़ रुपये के उत्पादन का प्रस्ताव रखा है। वहीं, घरेलू कंपनियों की श्रेणी के तहत स्वीकृत कंपनियों ने 76,007 करोड़ रुपये के उत्पादन का प्रस्ताव दिया है।