समाचार
अमरनाथ यात्रा के बाद होगी जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा

चुनाव आयोग ने जानकारी दी कि इस साल के अंत तक जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि इसकी अंतिम घोषणा अगस्त में अमरनाथ यात्रा खत्म होने के बाद ही कर दी जाए।

इकनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू है। दरअसल, भाजपा और पीडीपी का गठबंधन 2018 में टूट गया था, जिसके बाद वहाँ 19 जून को राज्यपाल ने शासन की बागडोर संभाल ली थी। 19 दिसंबर 2018 को आखिर में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया था।

चुनाव आयोग ने सर्वसम्मति से तय किया है कि राज्य में इस साल के अंत तक चुनाव कराने पर विचार किया जाएगा। तब तक आयोग राज्य के हालात पर नजर रखेगा।

ध्यान देने वाली बात यह है कि राज्य के लगभग सभी राजनीतिक दलों ने जल्द विधानसभा चुनाव करवाने की माँग की थी। हालाँकि, गृह मंत्रालय और जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 26 अप्रैल को हुई एक बैठक में चुनाव आयोग को अवगत कराया था कि जल्दी चुनाव करवाने के लिए सुरक्षाबल मुहैया कराने में मुश्किल आएगी क्योंकि एक जुलाई से अमरनाथ यात्रा शुरू हो रही है। ऐसे में अमरनाथ यात्रा के साथ चुनाव के लिए सुरक्षाबल मुहैया करवाने में परेशानी होगी।