समाचार
विधानसभा चुनाव- महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को पड़ेंगे वोट, 24 को आएगा परिणाम

चुनाव आयोग ने शनिवार को महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी है। दोनों राज्यों में एक चरण में 21 अक्टूबर को मतदान होंगे। नतीजे 3 दिन बाद 24 अक्टूबर को आएँगे।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया, “हरियाणा और महाराष्ट्र में 27 सितंबर तक विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। 4 अक्टूबर को नामांकन होगा और 7 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं।”

उन्होंने बताया, “दोनों राज्यों में चुनाव की घोषणा के साथ आचार संहिता भी लागू हो गई है। अब नई घोषणाएँ नहीं की जा सकती हैं। महाराष्ट्र में विधानसभा सीटों की संख्या 288 तो हरियाणा में 90 है। महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ मतदाता और हरियाणा में 1 करोड़ 28 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।”

वहीं, बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट के अलावा 17 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों के लिए भी 21 अक्टूबर को उपचुनाव होंगे। इनमें कर्नाटक में 15, उत्तर प्रदेश में 11, केरल व बिहार में 5-5, गुजरात, असम व पंजाब में 4-4, सिक्किम में 3, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु व राजस्थान में 2-2 और अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा व पुदुचेरी में 1-1 विधानसभा सीटें शामिल हैं।

उपचुनावों की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है, जबकि नामांकन पत्रों की जाँच 1 अक्टूबर तक की जाएगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया, “आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी न देने पर प्रत्याशियों का पर्चा रद्द होगा। आयोग ने प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा 28 लाख निर्धारित की है। चुनावी खर्च की निगरानी के लिए पर्यवेक्षक होंगे। चुनाव आयोग ने प्रचार में प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की है।”