समाचार
दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा, 8 फरवरी को वोटिंग और 11 को आएँगे परिणाम

देश की राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव को लेकर सोमवार को आचार संहिता लागू कर दी गई। 8 फरवरी को मतदान होंगे और 11 फरवरी को परिणाम आएँगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सोमवार को इसका ऐलान किया।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव आयुक्त ने बताया, “चुनाव एक ही चरण में होंगे। इसके लिए 14 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन की अंतिम तारीख 21 जनवरी तय की गई है। नामांकन वापसी की प्रक्रिया 24 जनवरी तक के लिए है।”

सुनील अरोड़ा ने बताया, “सभी 70 सीटों के लिए मतदान पड़ेंगे, जिसके लिए 2689 जगहों पर वोटिंग होगी। कुल 13,757 मतदान केंद्र बनाए जाएँगे। देश की राजधानी में करीब 1,47,00,000 वोटर हैं। चुनाव के लिए कुल 90 हजार कर्मचारी तैनात किए जाएँगे।

उन्होंने आगे बताया, “चुनाव की सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। इस बार मतदान केंद्र पर मोबाइल फोन के लिए लॉकर की सुविधा होगी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास व्यवस्था की जाएगी। पूरे चुनाव की निगरानी के लिए मीडिया मॉनिटरिंग केंद्र बनाए जाएँगे।

बता दें कि दिल्ली विधानसभा में 58 सामान्य श्रेणी और 12 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। यहाँ आम आदमी पार्टी (आप), भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा।