समाचार
ईडी ने कश्मीर में की बड़ी कार्रवाई, हिजबुल आंतकी सैयद सलाहुद्दीन की संपत्तियाँ जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने मंगलवार (19 नवंबर) को कहा, “उन्होंने कश्मीरी अलगाववादी सैयद सलाहुद्दीन से संबंधित कई संपत्तियों को कब्जे में लिया है। वह दुनियाभर में प्रतिबंधित चरमपंथी इस्लामवादी समूह हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख है।”

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार,  ईडी ने 13 में से 7 संपत्तियों को अपने कब्जे में ले लिया है। इस वर्ष मार्च में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इन संपत्तियों को संलग्न किया था।

इसके अलावा, जाँच में पाया गया कि आतंकियों को धन मुहैया कराने के लिए हवाला का उपयोग किया जाता है। अधिकारियों ने कहा, “ईडी ने कश्मीर में 1.22 करोड़ रुपये की कुल 13 संपत्तियाँ जब्त की थीं, जो कथित तौर पर आतंकी संगठन की मदद करती थीं। शेष 6 संपत्तियाँ भी जल्द ही संलग्न की जाएँगी।

ईडी ने कहा, “कश्मीर में सबसे सक्रिय आतंकी संगठन हिज्ब-उल-मुजाहिदीन जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी और अलगाववादी गतिविधियों को धन मुहैया कराने के लिए जिम्मेदार रहा है। यह केकेआरटी (जम्मू और कश्मीर) नाम के ट्रस्ट से आने वाले धन को भारतीय ज़मीन पर आतंकवादियों को मुहैया कराता है। इसमें उसकी मदद आईएसआई और अन्य पाकिस्तान की एजेंसियाँ मदद करती हैं।

उन्होंने कहा, “हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादियों के सक्रिय और मृतकों के परिजनों को अवैध रूप से धन बाँटता है।