समाचार
ईडी की जम्मू-कश्मीर क्रिकेट संघ से जुड़े धांधली के मामले में फारुक अब्दुल्ला से पूछताछ

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला से सोमवार (19 अक्टूबर) को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने पूछताछ की। यह पूछताछ जम्मू-कश्मीर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रहते हुए 113 करोड़ की धांधली से जुड़े मामले को लेकर है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, ईडी की यह जाँच 2015 में सीबीआई द्वारा करोड़ों रुपये के घोटाले को लेकर दर्ज हुई एफआईआर के मामले में है।

सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट संघ के कोष में अनियमितता और गबन के मामले में फारुक अब्दुल्ला और अन्य तीन के खिलाफ श्रीनगर की एक न्यायालय में कुछ समय पूर्व आरोप-पत्र दाखिल किया था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2002 से 2011 के बीच राज्य में क्रिकेट की सुविधाओं के विकास के लिए 112 करोड़ रुपये दिए थे। आरोप है कि राशि में से 43.69 करोड़ रुपये का गबन किया गया था।

मामले में जाँच एजेंसी ने एसोसिएशन के तत्कालीन अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला, तत्कालीन महासचिव मोहम्मद सलीम खान, तत्कालीन कोषाध्यक्ष अहसान अहमद मिर्जा और जेएंडके बैंक के कर्मचारी बशीर अहमद मिसगर पर आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी के आरोप लगाए गए थे।

बता दें कि इस पुराने मामले में ईडी ने अब्दुल्ला से पिछले वर्ष भी पूछताछ की थी। बता दें कि मामले की जाँच पहले से ही चल रही थी लेकिन साल 2017 में उच्च न्यायालय ने 9 मार्च को इसे सीबीआई को सौंपते हुए कहा था कि पुलिस जाँच में तेजी और विश्वसनीयता का अभाव है।