समाचार
नोटबंदी में लिया था सोने का सहारा- ईडी को आभूषण समूह से मिला 146 किलो सोना

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक आभूषण समूह के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान 82 करोड़ रुपये के 146 किलो सोने को बरामद किया है। ईडी ने बताया कि ज्वैलरी समूह पर नोटबंदी के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है।

द हिंदू बिजनेस लाइन  की रिपोर्ट के अनुसार, समूह पर आरोप लगाया गया है कि अभियुक्तों ने पैन विवरण देने से बचने के लिए दो लाख रुपये से कम राशि के 5200 पिछली तरीखों की रसीदें बनाई थीं। यह वही दिन था, जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी।

ईडी ने अपने बयान में कहा, “अपराध की कार्रवाई का पता लगाने के लिए एक साथ सभी आरोपी व्यक्तियों के परिसर में तलाशी ली गई। इस दौरान 82.11 करोड़ रुपये की कीमत के 145.89 किलो सोने के आभूषण जब्त किए गए।”

ईडी ने बताया कि 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा के कुछ घंटे के भीतर आरोपियों ने अपने बैंक खाते में अवैध रूप से 110.85 करोड़ रुपये जमा किए। उनका दावा था कि 5,200 खरीदारों ने उन्हें दो लाख रुपये से कम के एडवांस दिए।’

यह कार्रवाई तेलंगाना पुलिस की एक प्राथमिकी और आयकर विभाग की एक शिकायत के बाद की गई। इसमें आरोपियों पर नोटबंदी योजना के दुरुपयोग और अवैध तरीके से भारी मात्रा में बेनामी राशि अपने खाते में जमा करने के आरोप हैं। अधिकारियों ने आरोपितों के खिलाफ अर्थशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया है।