समाचार
राजनीतिक दल चुनाव से 48 घंटे पहले नहीं कर सकेंगे घोषणापत्र जारी- चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के लिए एक अहम सूचन दी है। चुनाव आयोग ने घोषणापत्र जारी करने की अंतिम रेखा निर्धारित कर दी है। अब कोई भी राजनीतिक दाल चुनाव से 48 घंटे पहले की अवधि में घोषणा पत्र जारी नहीं कर सकेगा।

धारा 126 के अनुसार सभी राजनीतिक दलों को मतदान से 48 घंटे पहले प्रचार-प्रसार बंद करना होता है। होने वाले 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले चुनाव आयोग ने यह बड़ा फैसला लिया है। चुनाव आयोग द्वारा यह फैसला चुनावी प्रक्रिया में सुधार लाने के लिए लिया गया है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 के तहत यह निर्धारित है कि एक या एक से ज़्यादा चरणों में होने वाली चुनाव प्रक्रिया में निषेधात्मक अवधि के दौरान घोषणा पत्र जारी नहीं किया जायेगा।

आपको बता दें कि पुराने नियमों के अनुसार पहले घोषणापत्र जारी करने को लेकर राजनितिक दलों पर कोई रोक नहीं थी। चुनाव आयोग ने 14 सदस्यों की इस कमिटी को पिछले वर्ष बनाया था, जिसके बाद इस कमीटी में घोषणापत्र और प्रचार-प्रसार को लेकर कई बार चर्चा भी हुई है। घोषणापत्र के साथ-साथ सोशल मीडिया, टेलीविज़न, प्रिंट मीडिया पर प्रचार-प्रसार से भी रोक लगाने की बात भी हुई थी।