समाचार
56 विधानसभा व एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा, 3 और 7 नवंबर को मतदान

चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, मणिपुर समेत कई प्रदेशों की 56 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तिथि की घोषणा की है। 54 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होंगे, जबकि बिहार की एक लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएँगे। सभी के नतीजे 10 नवंबर को आएँगे।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 विस सीटों पर उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई है। चुनाव आयोग का कहना है कि इन राज्यों में कुछ मुश्किलें हैं। इस वजह से वर्तमान स्थिति में उपचुनाव नहीं करवाने का फैसला लिया गया है।

राज्यवार जानें तो मध्य प्रदेश में 28, गुजरात में 8, ओडिशा में 2, नागालैंड में 2, मणिपुर में 2, उत्तर प्रदेश में 7, छत्तीसगढ़ में 1 और हरियाणा में एक सीट पर उपचुनाव होंगे। सबसे अधिक 28 सीटें मध्य प्रदेश की हैं। यहाँ दल बदल से कई विधायक अयोग्य घोषित कर दिए गए थे। गुजरात की 8 सीटों बोटाद, गढडा, कपराडा, करजन, डांग, अबडासा, लिमडी और मोरबी में चुनाव होंगे।

उत्तर प्रदेश में 3 नवंबर को 7 सीटों पर उपचुनाव होंगे और 10 नवंबर को परिणाम आएगा। उपचुनाव नौगवा सादात, बुलंदशहर, टुंडला (सुरक्षित), बेंगरमऊ, कानपुर जिले का घाटमपुर (सुरक्षित), देवरिया जिले की देवरिया विधानसभा और जौनपुर जिले की मल्हनी विधानसभा में होंगे।

उपचुनावों की अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी होगी, जबकि बिहार में एक संसदीय सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों के लिए 13 अक्टूबर को जारी होगी। नामाँकन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर है। बिहार और मणिपुर के लिए यह तिथि 20 अक्टूबर है। नामाँकन की जाँच 17 अक्टूबर को होगी। बिहार और मणिपुर में 21 अक्टूबर को। उपचुनावों में नामाँकन वापस लेने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर है।