समाचार
एस जयशंकर 24 से 28 मई तक यूएस दौरे पर, वैक्सीन खरीद पर महत्त्वपूर्ण वार्ता संभव

विदेश मंत्री एस जयशंकर 24 से 28 मई 2021 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। न्यूयॉर्क में उनके संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस से भी भेंट करने की अपेक्षा है। यह जानकारी शुक्रवार (21 मई) को विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई।

एस जयशंकर वॉशिंगटन डीसी में अपने समकक्ष विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ चर्चा करेंगे। वे द्विपक्षीय संबंधों को लेकर संबंधित कैबिनेट सदस्यों और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से भेंट करेंगे। वे भारत और अमेरिका के बीच मुख्य रूप से आर्थिक मोर्चों पर व्यापार मंचों और कोविड से संबंधित सहयोग को लेकर वार्ता करेंगे।

एएनआई की रिपोर्ट की मानें तो नई दिल्ली टीकों के उत्पादन में शामिल विभिन्न अमेरिकी फर्मों के साथ बातचीत कर रही है और भारत में इन टीकों की खरीद और बाद में उत्पादन करने की अपेक्षा कर रही है। अपेक्षा है कि अमेरिकी नेतृत्व और अन्य हितधारकों के साथ एस जयशंकर की बातचीत के दौरान वैक्सीन खरीद का मुद्दा प्रमुख हो सकता है।

अमेरिका पहले ही घोषणा कर चुका है कि वह अपने पास मौजूद वैक्सीनों में से 8 करोड़ टीके ज़रूरतमंद देशों को बाँटने जा रहा है। देश के पास 6 करोड़ एस्ट्राजेनेका, फाइज़र, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध हैं।