समाचार
स्पुतनिक-वी वैक्सीन ₹995.40 में मिलेगी भारत में, पहला टीका हैदराबाद में लगाया गया

स्पुतनिक-वी वैक्सीन की एक खुराक की कीमत शुक्रवार (14 मई) को भारत में 948 रुपये पर पाँच प्रतिशत जीएसटी के साथ 995.40 रुपये घोषित कर दी गई। इस तरह अब भारत में कोवैक्सीन, कोविशील्ड के अलावा तीसरे विकल्प के रूप में यह रूसी वैक्सीन भी मौजूद रहेगी।

टाइम्स नाऊ हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर रेड्डीज लैब ने जानकारी दी कि स्पुतनिक-वी को जल्द ही बाजार में उतार दिया जाएगा। हालाँकि, जब वैक्सीन का निर्माण भारत में शुरू हो जाएगा, तब इसकी कीमत कम हो जाएगी। फिलहाल, देश में अभी 1.50 लाख खुराक ही आयात की गई हैं।

डॉ रेड्डीज लैब ने कहा, “सीमित शुरुआत के साथ स्पुतनिक-वी का पहला टीका हैदराबाद में डॉ रेड्डीज लेबोरेट्रीज के वैश्विक प्रमुख दीपक सापरा को लगाया गया। इसकी पहली खेप एक मई को भारत पहुँची थी। आने वाले महीनों में आयातित खुराक की और खेप आने की उम्मीद है।”

कंपनी के सह-अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक जीवी प्रसाद ने कहा, “भारत में बढ़ते मामलों के साथ कोविड के खिलाफ हमारी लड़ाई में टीकाकरण सबसे प्रभावी उपकरण है। भारतीयों को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए भारत में टीकाकरण अभियान में योगदान देना अभी हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है।”

डॉ. रेड्डीज लैब ने यह भी कहा कि वह सुचारू और समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भारत में अपने छह विनिर्माण भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रही है।