समाचार
मध्यस्थता के प्रस्ताव के ठुकराए जाने पर ट्रंप ने नरेंद्र मोदी से बात करके भाँपा उनका “मूड”

भारत-चीन सीमा विवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मध्यस्थता की बात दोहराते हुए कहा, “दोनों देशों के बीच तनातनी के बाद इस विवाद पर मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की लेकिन वह अच्छे मूड में नहीं हैं।”

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने वाइट हाउस स्थित कार्यालय में मीडिया के सवालों के जवाब में बताया, “भारत और चीन के बीच बड़ा विवाद पनप रहा है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत पसंद करता हूँ। उनका व्यक्तित्व महान है। दोनों देशों के पास करीब 1.4 अरब आबादी है। दोनों की सेनाएँ बहुत शक्तिशाली हैं। भारत इसको लेकर खुश नहीं और चीन भी।”

दोनों देशों के बीच विवाद से चिंतित होने के सवाल पर ट्रंप ने कहा, “मैंने नरेंद्र मोदी से इस बारे में बात की। चीन के साथ जैसी परिस्थितियाँ बन रही हैं, उससे उनका मिजाज़ अच्छा नहीं है। अगर मुझसे मदद माँगी जाती है तो मैं मध्यस्थता करूँगा।”

बता दें कि इससे पूर्व, लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चल रहे विवाद के बीच भारत ने ट्रंप के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था, “हम इसके शांतिपूर्वक समाधान के लिए चीन के संपर्क में हैं।”