समाचार
“चीन यदि वायरस के लिए ज़िम्मेदार निकला तो उसे भुगतने पड़ेंगे गंभीर परिणाम”- ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सख्त रुख अपनाते हुए शनिवार को कहा, “हमें पता चला है कि चीन वायरस के लिए ज़िम्मेदार है। अगर ऐसा है तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे।”

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने कहा, “वायरस को शुरू होने से पहले रोका जा सकता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब पूरी दुनिया में इसका असर दिख रहा है। जैसा कहा जा रहा है कि वे (बिना चीन का नाम लिए) जानबूझकर ऐसा कर रहे थे। निश्चित रूप से यह गलती है और गलती एक गलती ही होती है।”

अमेरिका राष्ट्रपति ने पूछा, “यह एक गलती थी, जो काबू से बाहर हो गई या इसे सोच-समझकर ऐसा किया गया था? मुझे लगता है कि इनके बीच एक बड़ा अंतर है। हम उन खबरों पर ध्यान दे रहे हैं, जिनमें वायरस के वुहान की प्रयोगशाला से पैदा होने का दावा किया गया है। चीन कह रहा है कि हम इसकी जाँच कर रहे हैं। अब देखते हैं क्या निकलता है। फिलहाल, हम भी इसकी पड़ताल कर रहे हैं।”

शनिवार को अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन पर कोरोना से जुड़ी जानकारी छिपाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “चीन को कोरोना पर दुनिया से बात करनी चाहिए। अगर चीन सहयोग करना चाहता है तो उसे दुनियाभार के वैज्ञानिकों को यह जानने में मदद करनी चाहिए कि संक्रमण कैसे शुरू और किस तरह दुनिया में फैला। वहाँ लोकतांत्रिक सरकार होती तो ऐसी जानकारी नहीं छुपाई जाती।”