समाचार
कैपिटल हिंसा पर प्रधानमंत्री मोदी- “सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से किया जाए”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (7 जनवरी) को संयुक्त राज्य अमेरिका के कैपिटल भवन में दंगा और हिंसा को लेकर खेद प्रकट किया। उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन से सत्ता के हस्तांतरण को शांतिपूर्ण तरीके से करने का अनुरोध किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा, “वॉशिंगटन डीसी में दंगों और हिंसा की खबरें देखकर व्यथित हूँ। सत्ता का सुव्यवस्थित और शांतिपूर्ण हस्तांतरण जारी रहना चाहिए। लोकतांत्रिक प्रक्रिया को गैरकानूनी प्रदर्शनों के जरिए बदलने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।”

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के चुनाव परिणाम को लेकर विवादित बयान दिया था। इसके बाद ट्रंप समर्थक स्टॉप द स्टील रैली करते हुए कैपिटल भवन में घुस गए। वहाँ बुधवार को (6 जनवरी) पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए गोलीबारी की गई, जिसमें एक व्यक्ति की जान चली गई, जिससे हिंसा और भड़क गई।

डोनाल्ड ट्रंप ने हजारों की संख्या में चल रही भीड़ को यह कहते हुए उकसाया था कि हम कभी अपनी हार स्वीकार नहीं कर करेंगे और आप भी इसे बिल्कुल न मानिए। ट्रंप के ऐसा कहने के बाद उग्र भीड़ कैपिटल पर टूट पड़ी। इसके बाद ट्विटर और फेसबुक ने उनका अकाउंट निलंबित कर दिया।

प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए और कैपिटल के रास्ते को बंद कर दिया। उन्होंने सांसदों को छिपने के लिए मजबूर कर दिया। इसके बाद मैकनेयर किले से नेताओं को बाहर निकाला गया।

इस हिंसा की वजह से 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत सत्यापित होने में काफी देरी हुई। पुलिस के काफी लंबे चले अभियान के बाद कैपिटल भवन को खाली किया जा सका।