समाचार
जासूसी करते पकड़े गए पाकिस्तान उच्चायोग के दो अधिकारी, भारत छोड़ने का आदेश

भारत सरकार ने जासूसी गतिविधियों में संलग्न होने के बाद पाकिस्तान उच्चायोग के दो अधिकारियों को निष्कासित करने का निर्णय लिया है। दरअसल, वे जासूसी गतिविधियों में संलिप्त थे, जिनकी योजना को कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने नाकाम कर दिया था।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बताया गया कि दिल्ली पुलिस की विशेष सेल ने रविवार (31 मई) को सुबह 10.45 बजे नई दिल्ली के करोल बाग के बीकानेरवाला चौक पर पाकिस्तानी मिशन के तीन अधिकारियों को तब हिरासत में लिया, जब वे एक वे भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठान से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज एक भारतीय नागरिक से ले रहे थे और उसे घूस के तौर पर नकदी और एक आईफोन दे रहे थे।

तीनों की पहचान 42 वर्षीय पाकिस्तानी मिशन में सहायक आबिद हुसैन आबिद, 44 वर्षीय क्लर्क मोहम्मद ताहिर खान और 36 वर्षीय ड्राइवर जावेद हुसैन के रूप में की गई। तीनों पिछले कुछ महीनों से निगरानी में थे।

इसके बाद सरकार ने आबिद और ताहिर को बाहर करते हुए पाकिस्तान भेजने के आदेश जारी किए, जो क्रमशः दिसंबर 2018 और अक्टूबर 2015 से उच्च आयोग के वीजा अनुभाग में काम कर रहे थे।

सरकार ने इन दोनों अधिकारियों को गैर राजनयिक गतिविधियों में संलिप्तता के आधार पर अवांछित घोषित कर दिया और उन्हें 24 घंटे के भीतर देश छोड़ने को कहा है।