समाचार
दिल्ली पुलिस ने दीपावली की रात तक की 500 गिरफ्तारियाँ, 10,000 किलो पटाखे जब्त

सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करने की दिशा में दिल्ली पुलिस ने त्योहार के समय एक महाभियान चलाया जिसमें अवैध पटाखों के लिए छापे मारने के साथ-साथ उल्लंघनकर्ताओं को गिरफ्तार भी किया गया।

स्वयं पुलिस कमिशनर अमूल्य पटनायक ने दीपावली की रात को शहर के कई क्षेत्रों का निरीक्षण किया और ड्यूटी पर लगे अधिकारियों को मिठाई बाँटी, दिल्ली पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता सहायक कमिशनर अनिल मित्तल ने सोमवार (28 अक्टूबर) को आईएएनएस  को बताया।

दीपावली के काफी समय पूर्व ही दिल्ली पुलिस ने यह देखने के लिए कमर कस ली थी कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन हो। और दीपावली को रात 9 बजे से मध्यरात्रि तक कमिशनर स्वयं दीनदयील उपाध्याय मार्ग, आईपी स्टेट, मध्य दिल्ली के पुलिस नियंत्रण कक्ष, पुलिस मुख्यालयों, कनॉट प्लेस, दिल्ली-नोएडा सीमा पर चिल्ला चौकी, हैदरपुर समेत अन्य स्थानों पर गए।

दीपावली का रात तक लगभग पुलिस द्वारा 500 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के विरुद्ध जाकर रात 10 बजे के बाद पटाखे फोड़ने वालों पर 315 मामले दर्ज किए गए और 166 को गिरफ्तार भी किया गया।

विस्फोटक अध्यादेश के उल्लंघन के लिए 56 मामले दर्ज किए गए थे और इस संबंध में 44 लोगों को गिरफ्तार किया गया। नियंत्रण कक्ष में छोटे-बड़े मामलों को रिपोर्ट करने के लिए 940 कॉल आए थे।

इसके अलावा मित्तल ने आईएएनएस  को यह भी बताया कि लाइसेंस शाखा और जिला पुलिस के संयुक्त अभियानों में लगभग 10,000 किलोग्राम अवैध पटाखों को जब्त किया गया है।