समाचार
अगली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग के लिए, राजधानी से होगी चार घंटे तेज

दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग पर दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ने की संभावना है। फिलहाल पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली-वाराणसी रूट पर चल रही है। राजधानी एक्सप्रेस से इसकी तुलना की जाए तो यह उससे चार घंटे पहले ही यात्रियों को गंतव्य तक पहुँचा देगी।

रेल एनालिसिस की रिपोर्ट के अनुसार, यह ट्रेन चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में बनाई जाएगी। इसकी शुरुआती रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, जो 180 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुँचने में सक्षम होगी।

ट्रेन में बैठने से लेकर कैटरिंग तक के लिए सुविधाजनक जगह और पत्थरबाजी से लेकर दूसरी घटनाओं को देखते हुए डिजाइन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाए किए जाएँगे।

इसकी सेवा बिल्कुल राजधानी एक्सप्रेस जैसी ही होगी। राजधानी की तरह ही दिल्ली से मुंबई के बीच पाँच ठहराव दिए जाएँगे। जहाँ राजधानी 1358 किमी की दूरी करीब 16 घंटे में तय करती है। वहीं वंदे भारत एक्सप्रेस यह दूरी 12 घंटे में तय करेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस एक सेमी हाईस्पीड इंटरसिटी यूनिट है, जो यूरोप से आयात करके लाई जाने वाली ट्रेनों से करीब 40 प्रतिशत तक सस्ती है। वर्तमान में इसे बनाने की लागत करीब 100 करोड़ रुपये आई है। संभावना जताई जा रही है कि भविष्य में यह कीमत और भी कम हो सकती है। 16 डिब्बों वाली इस ट्रेन में 1128 यात्री बैठकर सफर कर सकते हैं।