समाचार
नेशनल हेराल्ड मामले में सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका पर सोनिया, राहुल गांधी को नोटिस

दिल्ली उच्च न्यायालय ने नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को नोटिस जारी किया, जिसकी सुनवाई 12 अप्रैल को होगी। न्यायालय ने भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका पर दोनों से जवाब मांगा है।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल हेराल्ड मामले में सुब्रमण्यम स्वामी ने निचले न्यायालय के निर्णय को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी है। दरअसल, निचले न्यायालय ने प्रमुख साक्ष्यों के आधार पर सोनिया, राहुल गांधी व अन्य के खिलाफ मामला चलाए जाने की अनुमति देने से मना कर दिया था।

न्यायमूर्ति सुरेश कैत ने सोनिया और राहुल गांधी, एआईसीसी महासचिव ऑस्कर फर्नांडिस, सुमन दुबे, सैम पित्रोदा और यंग इंडिया (वायआई) से 12 अप्रैल तक स्वामी की याचिका पर जवाब देने को कहा।

बता दें कि भाजपा नेता ने निचली अदालत में दायर निजी आपराधिक शिकायत में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा अन्य लोगों पर नेशनल हेराल्ड के जरिए धोखाधड़ी व अनुचित तरीके से धन प्राप्त करने की साजिश रचने का आरोप लगाया था।

वहीं, महाराष्ट्र के ठांडे के भिवंडी की एक न्यायालय ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि के मामले में सुनवाई 15 मई तक के लिए स्थगित कर दी। आरएसएस के स्थानीय पदाधिकारी राजेश कुंटे ने भिवंडी में राहुल गांधी का भाषण सुनने के बाद 2014 में मामला दर्ज करवाया था। भाषण में राहुल गांधी ने कहा था कि महात्मा गांधी की हत्या के पीछे आरएसएस का हाथ है।