समाचार
“वैक्सीन की कमी से बंद करना पड़ रहा युवाओं का टीकाकरण”- दिल्ली मुख्यमंत्री

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार (22 मई) को बताया कि वैक्सीन की कमी की वजह से युवाओं के लिए टीकाकरण केंद्र बंद करने पड़ रहे हैं। केंद्र से और वैक्सीन की मांग की गई है।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, अरविंद केजरीवाल ने कहा, “मई में दिल्ली को 16 लाख वैक्सीन दी गईं, जबकि जून में कोटा घटाकर 8 लाख कर दिया गया। 8 लाख प्रति माह वैक्सीन दी गईं तो यहाँ सभी के टीकाकरण में 30 महीने लग जाएँगे। पता नहीं, तब तक कितनी जानें चली जाएँगी।”

उन्होंने आगे कहा, “वैक्सीन की कमी से मुश्किल परिस्थितियाँ उत्पन्न हो गई हैं। भारत बायोटेक अपनी वैक्सीन का सिद्धाँत बताने के लिए तैयार हो गई है। केंद्र उन सभी कंपनियों को 24 घंटे में आदेश दे कि वे युद्ध स्तर पर वैक्सीन का उत्पादन करें।”

दिल्ली मुख्यमंत्री ने कहा, “सभी विदेशी वैक्सीनों को भारत में उपयोग करने की केंद्र सरकार 24 घंटे में अनुमति दे। वैक्सीन बनाने वाली विदेशी कंपनियों और वहाँ की सरकार से उन्हें खुद बात करनी चाहिए। अभी सबकुछ राज्यों पर छोड़ दिया गया है। क्या ये अच्छा लगता है कि दूसरे देशों से राज्य बात करें। केंद्र इन कंपनियों से सीधे बात करके वैक्सीन ले और फिर राज्यों को उपलब्ध करवाए।”