समाचार
दिल्ली सरकार का महिलाओं को उपहार, बस और मेट्रो में कर सकेंगी मुफ्त सफर

दिल्ली सरकार महिलाओं को बस और मेट्रो में मुफ्त सफर करने की सुविधा देने जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा, “इसका सारा खर्च सरकार उठाएगी। हालाँकि, जो महिलाएँ टिकट लेना चाहें, वे ले सकती हैं।”

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अरविंद केजरीवाल ने प्रेसवार्ता में कहा, “सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से योजना को लागू करने के तकनीकी पहलुओं पर काम करने को कह दिया है। अधिकारियों से एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव माँगा है। हमारी कोशिश रहेगी कि अगले दो से तीन महीनों में इसे लागू कर दिया जाए।”

उन्होंने आगे कहा, “33 प्रतिशत महिलाएँ दिल्ली में सफर करती हैं। इस योजना में करीब 700 से 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके लिए केंद्र सरकार से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम किराया नहीं बढ़ा रहे बल्कि सब्सिडी दे रहे हैं।”

केजरीवाल सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, “अधिकारियों से कह दिया गया है कि योजना हर हाल में लागू करनी है। उनके यात्रा के खर्च का भुगतान डीएमआरसी को सरकार करेगी।”

दिल्ली में बसों व मेट्रो से सफर करने वाली 33 फीसदी महिलाएँ हैं। एक अनुमान के मुताबिक बसों के लिए सरकार पर करीब 200 करोड़ प्रति वर्ष का खर्च आएगा। वहीं, मेट्रो पर एक हजार करोड़ रुपये प्रतिवर्ष का खर्च आने की संभावना है।