समाचार
बीआरओ के दो उत्कृष्टता केंद्रों का दिल्ली में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार (11 जून) को नई दिल्ली स्थित सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सड़क, पुल, हवाई क्षेत्र व सुरंगों के लिए उत्कृष्टता केंद्र और सड़क सुरक्षा व जागरूकता के लिए उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षामंत्री ने कहा, “गत पाँच से सात वर्षों में बीआरओ ने उल्लेखनीय उपलब्धियाँ हासिल की हैं। संगठन जितना बड़ा होता है, उतना प्रबंधन भी जटिल होता है। ऐसे में लॉन्च किए गए चारों सॉफ्टवेयर संगठन के कामों में दक्षता लाएँगे और उनका समय भी बचाएँगे। इनका निर्माण आत्मनिर्भर भारत और डिजिटल इंडिया के अभियानों की सफलता है।”

उन्होंने कहा, “इसी तरह सड़क सुरक्षा और सड़कों, पुलों, सुरंगों, हवाई क्षेत्र के अध्ययन पर आधारित दो-दो उत्कृष्टता केंद्र का शुरू होना बड़े गर्व की बात है। यह दोनों ही सेंटर अपने उद्देश्यों में एक-दूसरे के पूरक हैं।”

राजनाथ सिंह ने कहा, “भारत में दुनिया के कुल तीन प्रतिशत से भी कम वाहन हैं लेकिन दुर्घटनाएँ करीब 11 प्रतिशत होती हैं। सड़क सुरक्षा एवं जागरूकता पर आधारित यह उत्कृष्टता केंद्र हमेशा नए-नए तरीकों से लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करेंगे और उनकी सुरक्षा करेंगे। गत पाँच से सात वर्षों में बीआरओ के बजट में तीन से चार गुना की वृद्धि होना साधारण बात नहीं है।”