समाचार
भारत ने इज़रायल से 16,479 हल्की मशीन गन खरीदने का सौदा किया

भारतीय सशस्त्र बलों के लिए बड़े प्रोत्साहन के रूप में रक्षा मंत्रालय ने इज़राइल हथियार उद्योग (आईडब्ल्यूआई) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत 16,000 से अधिक हल्की मशीन गंस (एलएमजी) खरीदी जाएँगी। आईडब्ल्यूआई इज़रायल के रमत हशरन शहर में स्थित है।

एआईआर न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक, 880 करोड़ रुपये का यह सौदा सशस्त्र बलों के लिए अत्याधुनिक हल्की मशीन गन्स की लंबे समय से चली आ रही ज़रूरत को पूरा करेगा।

रक्षा मंत्रालय ने बयान में कहा, “मंत्रालय के अधिग्रहण खंड ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की सिफारिश के बाद 880 करोड़ रुपये की लागत से 16,479 एलएमजी की खरीद के लिए इज़रायल वेपन इंडस्ट्रीज के साथ पूंजी अधिग्रहण अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

अनुबंध के मुताबिक, नेगेव 7.62X51 मिमि एलएमजी एक लड़ाकू-सिद्ध हथियार है और वर्तमान में दुनियाभर के कई देश इसका उपयोग कर रहे हैं। रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा, “एलएमजी एक सैनिक द्वारा वर्तमान में उपयोग किए जा रहे हथियार की तुलना में उनकी क्षमता और सीमा को और अधिक उन्नत करेगा।”

मंत्रालय ने जानकारी दी कि इन हथियारों की व्यवस्था से सीमावर्ती सैनिकों का विश्वास बढ़ेगा और सशस्त्र बलों को ज़रूरी युद्ध शक्ति मिलेगी।