समाचार
पीएम केयर्स फंड के माध्यम से 100 नए अस्पतालों में ऑक्सीजन संयंत्र लगाने का निर्णय

भारत में कोरोना की वजह से मरीजों को ऑक्सीजन की कमी न हो इसके लिए पीएम केयर्स फंड के तहत 100 नए अस्पतालों में इसका संयंत्र लगाने की योजना बनाई गई है। गुरुवार को इम्पावर्ड समूह 2 की हुई बैठक में बताया गया कि महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु, कर्नाटक व केरल जैसे 12 राज्यों में ऑक्सीजन की कमी है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, कहा जा रहा है कि इसके लिए सरकार से अधिकार प्राप्त समूह इम्पावर्ड समूह 2 ने पीएम केयर्स फंड के जरिए 100 नए अस्पतालों में ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने के लिए 50,000 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन का आयात करने का निर्णय लिया है।

अब ऑक्सीजन आयात के लिए जल्द निविदा जारी की जाएगी। इसके अतिरिक्त प्रेशर स्विंग एडसोरप्शन (पीएसए) संयंत्र ऑक्सीजन निर्माण करते हैं और मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए आत्मनिर्भर बनने में योगदान देते हैं। अब स्वीकृत 162 पीएसए संयंत्रों को अस्पतालों में ऑक्सीजन निर्माण बढ़ाने के लिए बारीकी से समीक्षा की जा रही है।

बैठक में 20, 25 और 30 अप्रैल को अनुमानित मांग को पूरा करने के लिए इन 12 राज्यों को 4880 मीट्रिक टन, 5619 मीट्रिक टन और 6593 मीट्रिक टन की आपूर्ति करने का फैसला लिया गया है।