समाचार
नेपाल में केपी शर्मा के इस्तीफे पर निर्णय आज, घर जाकर ओली कर रहे मनाने का प्रयास

नेपाल में शनिवार (4 जुलाई) को प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इस्तीफे पर निर्णय हो सकता है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) की स्टैंडिंग कमेटी के 40 में से 33 नेता उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। जानकारी मिल रही है कि वह कुछ नेताओं को मनाने उनके घर जा रहे हैं।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, केपी शर्मा ओली ने अपने घर में मुख्य विरोधी पुष्प कमल दहल प्रचंड से तीन घंटे भेंट की। एनसीपी के दूसरे धड़े के नेताओं से भी प्रचंड ने वार्ता की।

काठमांडू के अखबार के मुताबिक, ओली ने इन यूनिट के बड़े नेताओं से मुलाकात की और सहयोग मांगा है। इनमें से कुछ के तो वे घर और ऑफिस भी गए। एनसीपी की स्थायी समिति की आज बैठक होगी। चर्चा है कि दोनों नेताओं में विश्वास बहाली को लेकर चर्चा हुई। प्रचंड ने राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी से भी मुलाकात की।

चर्चा यह भी है कि केपी शर्मा ओली नई पार्टी बना सकते हैं। उन्होंने नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी-यूएमएल के नाम से पार्टी का रजिस्ट्रेशन कराया है। संकट के बीच काठमांडू में चीन की राजदूत होउ यानकी को राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने डिनर पर बुलाया। नेपाल में ताकतवर राजदूत के रूप में पहचान बनाने वाली यानकी राजनीतिक संकट सुलझाने में भी सक्रिय हैं। प्रधानमंत्री ओली, पूर्व प्रधानमंत्री व नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड से भी इस दौरान उन्होंने मुलाकात की है।