समाचार
83 एलसीए तेजस मार्क 1ए जेट्स और स्वदेशी हेलीकॉप्टर के सौदे पूरे होने के करीब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, “भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के उपयोग के लिए एलसीए तेजस विमान और देश में हमले के लिए बने हेलीकॉप्टरों को खरीदने के सौदे लगभग पूरे होने करीब हैं।

रक्षा समाचार वेबसाइट लाइवफिस्ट के अनुसार, यह पहली बार है जब स्वतंत्रता दिवस के भाषण में एलसीए तेजस विमान या हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों का उल्लेख किया गया है।

स्वदेशी रक्षा सौदों के तहत सरकार को 5.2 अरब डॉलर के सौदे में एचएएल से 83 स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस एमके.1ए जेट खरीदने की उम्मीद है।

सौदे के लिए अंतिम कागजी कार्रवाई कथित रूप से पूरी हो गई है और वित्त मंत्रालय की अनुमति का इंतजार है। एलसीए मार्क 1 ए मूल मार्क 1 वेरिएंट की तुलना में अधिक सक्षम होगा।

इन सुधारों में सीमाओं पर अधिक से अधिक दूरी पर दुश्मन के विमानों का पता लगाने के लिए एक सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक स्कैन किए गए एरी राडार व उनके प्रतिरोध को जाम करने और हरेक आक्रमण के बाद तेजी से घुमाव शामिल हैं।

पहले यह बताया गया था कि एचएएल ने बेंगलुरु में लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) के लिए एक संकेत मिलने के बाद उत्पादन शुरू कर दिया था।