समाचार
ज़ाइडस के टीके के लिए डीसीजीआई की विशेषज्ञ समिति इस सप्ताह लेगी आवेदन- रिपोर्ट

अहमदाबाद स्थित फार्मास्युटिकल की बड़ी कंपनी ज़ाइडस कैडिला से उसकी कोविड-19 वैक्सीन के लिए भारतीय औषधि नियामक की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) इस सप्ताह आपातकालीन उपयोग की अनुमति का आवेदन ले सकती है।

ज़ाइडस ने गत सप्ताह औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से अपनी तीन-खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन ज़ाइकोव-डी के आपातकालीन उपयोग की स्वीकृति के लिए संपर्क किया था।

इकोनॉमिक टाइम्स ने एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा, “रोलिंग रिव्यू किया जा चुका है और अब इसे एसईसी के सामने इसकी सिफारिशों के लिए रखा जाएगा। बैठक इस सप्ताह किसी भी समय होने की संभावना है।”

एक बार डीसीजीआई द्वारा स्वीकृत होने के बाद यह भारत में उपयोग के लिए भारतीय औषधि नियामक की स्वीकृति पाने वाली पाँचवीं वैक्सीन बन जाएगी। डीसीजीआई ने पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक-वी और यूएस-आधारित मॉडर्न के कोविड टीके को स्वीकृति दी थी।

ज़ाइडस ने केंद्र सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सहयोग से डीएनए आधारित वैक्सीन विकसित की है। एक अंतरिम अध्ययन में टीके ने 66.6 प्रतिशत प्रभाव दिखाया है।