समाचार
“जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के उन्मूलन के बाद पर्यटन में हुई वृद्धि”- प्रहलाद सिंह पटेल

केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने गुरुवार (18 फरवरी) को जम्मू-कश्मीर जाने वाले पर्यटकों की वृद्धि ने अनुच्छेद 370 के उन्मूलन के नकारात्मक दावों को गलत ठहराया है, हिंदुस्तान टाइम्स ने रिपोर्ट किया।

फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन इन इंडिया टूरिज़्म एंड हॉस्पिटैलिटी (फेथ) द्वारा आयोजित तीसरे इंडिया टूरिज़्म मार्ट के उद्घाटन समारोह में प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा, “पर्यटकों ने 2020 में इसी अवधि की तुलना में जनवरी 2021 में अधिक संख्या में केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया। जनवरी 2020 में लगभग 3,750 पर्यटक श्रीनगर आए, जबकि जनवरी 2021 में बढ़कर 19,000 पर्यटक हो गए।”

उन्होंने कहा, “अनुच्छेद 370 के उन्मूलन के कारण जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के प्रभाव पर लगातार नकारात्मक बातें की जा रही थीं। इस वर्ष आने वाले आँकड़ों से इन दावों को गलत साबित किया है।”

प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा, “गोवा जैसे कुछ अन्य राज्यों में भी रिकवरी के संकेत मिलने शुरू हुए हैं, जबकि महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्य अब भी खुले नहीं हैं। हमें घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना होगा क्योंकि अंतरराष्ट्रीय यात्रा कुछ समय के लिए प्रतिबंधित रहेगी।” मंत्री ने पर्यटन उद्योग से जुड़े सेवा प्रदाताओं और अन्य लोगों से आग्रह किया कि वे खुद को साथी और निधि जैसे पोर्टलों पर पंजीकृत करवाएँ।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, “यह तीसरा इंडिया टूरिज़्म मार्ट इसलिए भी अधिक महत्व रखता है क्योंकि यह ऐसे समय आयोजित हो रहा है, जब दुनिया महामारी के काले बादलों से उबर रही है। दुनियाभर के देश सभी स्वास्थ्य और सुरक्षा सावधानियों के साथ यात्रा करने पर विचार कर रहे हैं।”