समाचार
सीपीआईएम ने चुनाव में दो बार जीतने वालों का टिकट काटा, 33 वर्तमान विधायक बाहर

केरल की सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (सीपीआईएम) ने टू टर्म नॉर्म के तहत उन नेताओं के टिकट काट दिए हैं, जो लगातार दो बार से विधायक का चुनाव जीतते आ रहे हैं। इस नए नियम का असर बुधवार (10 मार्च) को पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची में नज़र आया।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, सीपीआईएम देश की पहला ऐसा दल है, जिसने इतना बड़ा कदम उठाया है। पार्टी ने 83 उम्मीदवारों की सूची जारी की, जिसमें से 33 वर्तमान विधायकों को टिकट नहीं दिया गया। ये वही विधायक हैं, जो दो बार से लगातार जीत रहे हैं। इसमें सरकार के पाँच मंत्री और स्पीकर भी शामिल हैं।

सीपीआईएम की राज्य इकाई की तरफ से लाए गए इस नियम से पार्टी के कार्यकर्ता नाराज़ हैं। कई हिस्सों में इसको लेकर विरोध भी किया गया है। कुछ कमेटी के नेता इस कदम से बिल्कुल खुश नहीं हैं।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने नए नियम को लेकर कहा, “आगामी चुनाव के दौरान मैं भी टू टर्म नॉर्म के दायरे में आऊँगा। इस वजह से यह नियम हर किसी के लिए लागू होगा।” बता दें कि केरल की 140 विधानसभा सीटों के लिए 6 अप्रैल को मतदान होना है, जिसका परिणाम 2 मई को जारी होगा। फिलहाल, यहाँ सीपीआईएम की सरकार है।