समाचार
कर्नाटक सरकार का अक्टूबर-नवंबर के अंत तक सभी वयस्कों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

कोरोना के खिलाफ युद्ध तेज़ करते हुए कर्नाटक सरकार ने बुधवार (19 मई) को कहा कि उसका लक्ष्य 2021 के अक्टूबर या नवंबर के अंत तक अपने सभी वयस्कों को कोविड-19 वैक्सीन देने का है।

स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने कहा, “राज्य को संक्रमण से उबारने का दूसरा तरीका यह है कि कर्नाटक में सभी को जल्द से जल्द वैक्सीन लगवानी चाहिए। सरकार अक्टूबर या नवंबर के अंत तक पूरी आबादी के 100 प्रतिशत टीकाकरण को सुनिश्चित करने की दिशा में प्रयास कर रही है।”

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ 25 लाख लोगों को दोनों खुराकें मिली हैं, जो राज्य की अनुमानित 6.5 करोड़ आबादी के चार प्रतिशत से भी कम है।

केंद्र ने अब तक कर्नाटक को 1.11 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक उपलब्ध करवाई हैं। राज्य सरकार द्वारा सीधे की गई खरीद में से अब तक कोविशील्ड की ओर से 9.50 लाख खुराक और कोवैक्सिन की ओर से करीब 1.44 लाख से अधिक खुराक मिल चुकी हैं। इस तरह अब तक राज्य को 1.22 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक मिल चुकी हैं।

वहीं, भारत बायोटेक कर्नाटक में अपने कोलार संयंत्र में अगस्त के अंत तक मासिक आधार पर कोवैक्सिन की करीब चार से पाँच करोड़ खुराक का निर्माण करेगी, जो वर्तमान में निर्माणाधीन है।