समाचार
नासिक, नागपुर, पुणे व मुंबई गत माह कोरोना के सर्वाधिक नए मामले देने वाले शहर बने

भारत में कोविड-19 की चल रही दूसरी लहर से बिगड़ते हालातों के बीच महाराष्ट्र के चार शहर नासिक, नागपुर, पुणे व मुंबई पिछले महीने प्रति 10 लाख आबादी में सबसे अधिक नए सक्रिय मामलों के साथ सबसे अधिक प्रभावित शहरों के रूप में उभरे हैं।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, नासिक में पिछले एक महीने में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर सबसे अधिक नए मामले दर्ज हुए हैं। इसके बाद नागपुर, पुणे और मुंबई का स्थान आता है। वहीं, दिल्ली नौवें सबसे प्रभावित शहरों के रूप में उभरकर सामने आया है। अन्य जो शीर्ष दस सबसे प्रभावित शहरों में शामिल हैं, उनमें लखनऊ, बेंगलुरु, भोपाल, इंदौर और पटना हैं।

नासिक में प्रति 10 लाख आबादी में 46,050 नए मामले दर्ज किए गए। इसके बाद नागपुर में इसी दर से 45,856 मामले आए हैं। पुणे की प्रति 10 लाख जनसंख्या पर 36,359 नए मामले और मुंबई में इतनी ही जनसंख्या पर 17,946 नए मामले आए हैं।

लखनऊ के मामले में प्रति 10 लाख आबादी पर 11,987 नए मामले आए हैं। दिल्ली में यह आँकड़ा इतनी ही जनसंख्या में 6,800 नए मामलों के साथ उभरकर आ रहा है।

इस बीच यह गौर किया जाना चाहिए कि मामलों की पूर्ण संख्या के संदर्भ में 16 मार्च से 16 अप्रैल के बीच 3.7 लाख नए संक्रमण के मामलों के साथ मुंबई शीर्ष पर है।