समाचार
“अवसर”- ब्लूमबर्ग वैश्विक व्यापार मंच से प्रधानमंत्री मोदी का विदेशी निवेशकों को आह्वान
आईएएनएस - 26th September 2019

भारतीय अर्थव्यवस्था की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में ब्लूमबर्ग वैश्विक व्यापार मंच को संबोधित करते हुए अमेरिकी व्यवसायों को भारत में आमंत्रित किया।

प्रौद्योगिकी और नवाचार के मोर्चे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक व्यापार समुदाय को भारत में निवेश करने के लिए बुलाया है। साथ ही यह तर्क दिया कि उनकी तकनीक और भारत की प्रतिभा मिलकर दुनिया को बदल सकती है।

कॉरपोरेट दर में कटौती करने की ओर इशारा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “इस ऐतिहासिक कदम के बाद भारत निवेश के लिए सबसे उचित जगह बन गई है। जिसने भी इस फैसले के बाद कारोबारी दुनिया को मेरे द्वारा बोले गए शब्दों पर गौर किया, वे इसे एक ऐतिहासिक कदम मानते हैं।”

मोदी ने भारत को निवेश के लिए आदर्श जगह के रूप में वर्णित करते हुए देश के साथ साझेदारी करने का सुनहरा अवसर बताया है। उन्होंने कहा, “पिछले 5 वर्षों में भारत ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 286 बिलियन डॉलर आकर्षित किए हैं। यह पिछले 20 वर्षों में एफडीआई की आमदनी का कुल आधा हिस्सा था। पिछले 5 वर्ष में स्वचालित मार्ग के ज़रिए ही करीब 90 प्रतिशत एफडीआई का प्रवाह रहा है।”

प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, डिफेंस और रियल्टी सेक्टर में निवेश के लिए भारत को एक मजबूत देश बताया है। उन्होंने कहा, “हम देश के बुनियादी ढाँचे में 1.3 ट्रिलियन डॉलर का निवेश करने जा रहे हैं। भारत की विकास गाथा में गुणात्मक और मात्रात्मक छलांग के लिए एक रोडमैप तैयार किया गया है। हमने भारत को $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। इसे हासिल करने की हमारे पास क्षमता, साहस और स्थितियाँ हैं।”

रक्षा निवेश पर उन्होंने कहा, “हमने अपने रक्षा निवेश को इस तरह पहले कभी नहीं खोला है। अगर आप भारत और दुनिया के लिए मेक इन इंडिया चाहते हैं तो भारत में आपका स्वागत है।”