समाचार
चुनाव से पूर्व कांग्रेस का दाँव, राहुल गांधी ने कहा गरीबों को देंगे 72,000 रुपये सालाना

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार (25 मार्च) को एक अहम घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि अगर कांग्रेस सरकार सत्ता में आ जाती है तो वे देश की गरीबी को मिटा देंगे। इसके लिए उन्होंने एक योजना प्रस्तावित की है जिसमें हर गरीब वरिवार को 72 हज़ार रुपये सालाना और प्रति माह 12 हज़ार रुपये तक देने का फैसला किया है।

राहुल गांधी का कहना है कि वे देश से गरीबी हटाने का पूरी तरह प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी द्वारा पेश की गई इस योजना से पांच करोड़ गरीब परिवार और लगभग 25 करोड़ व्यक्तियों को सीधा लाभ होगा। राहुल ने कहा कि वह देश के 20 प्रतिशत गरीब परिवारों के न्याय के लिए यह कदम उठा रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बाद में यह भी साफ़ कर दिया कि योजना का मतलब यह नहीं है कि सभी को प्रतिमाह 12 हज़ार रुपये दिए जाएँगे। योजना को समझाते हुए उन्होंने बताया कि अगर किसी व्यक्ति की आय 6,000 रुपये प्रतिमाह है तो उसके खाते में छह हज़ार रुपये जोड़कर उसे 12 हज़ार कर दिया जाएगा।

इस तरह हर व्यक्ति जिसकी आय 12 हज़ार रुपये प्रति माह से कम है उसे बढ़ाकर 12 हज़ार कर दिया जाएगा। राहुल गांधी का दावा है कि यह योजना स्पष्ट रूप से विवेक पूर्ण है और इसे लागू किया जा सकता है।