समाचार
कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव बढ़ते संक्रमण के कारण 2022 तक हो सकता स्थगित- रिपोर्ट

देशभर में कोविड-19 मामलों के बड़े पैमाने पर बढ़ने के कारण कांग्रेस अगले वर्ष तक अपने अध्यक्ष पद के लिए चुनाव स्थगित करने को तैयार है। संबंधित चुनाव मई के अंतिम सप्ताह में राजस्थान या दिल्ली में होने वाला था। हालाँकि, पार्टी के नेताओं का एक समूह 2022 में बहुप्रतीक्षित उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के बाद इसके होने की इच्छा जता रहा है।

कांग्रेस हाल ही में देश के पाँच राज्यों में हुए चुनावों के परिणामों की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रही है। इन राज्यों के नतीजे अगले महीने की शुरुआत में घोषित किए जाएँगे। असम और केरल को लेकर कांग्रेस की उम्मीदें कायम हैं। अगर इन दो राज्यों में पार्टी सफल परिणाम हासिल करती है तो कुछ नेता राहुल गांधी को पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए नियुक्त करने का जोरदार समर्थन करेंगे।

हालाँकि, संडे गार्जियन ने सूत्रों के हवाले से दावा किया कि 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की पराजय के बाद राहुल गांधी ने, जो पद छोड़ दिया था, उसे पुनः स्वीकारने में उनकी झिझक साफ तौर पर नज़र आएगी।

इस वजह से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के विधानसभा परिणामों की घोषणा के बाद भी पार्टी अध्यक्ष के चुनाव हो सकते हैं। इस तरह पार्टी का लक्ष्य नए पार्टी अध्यक्ष पर अंतिम फैसला लेने से पहले उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी वाड्रा के प्रदर्शन का आँकलन करना है। वर्तमान में सोनिया गांधी दो वर्षों के लिए अंतरिम अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाल रही हैं।