समाचार
महाराष्ट्र- कांग्रेस सांसद ने गठबंधन सरकार बनाने के लिए सोनिया गांधी को लिखा पत्र

महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के कमज़ोर पड़ रहे गठबंधन का फायदा उठाने की कांग्रेस फिराक में है। यही वजह है कि राज्य के कांग्रेसी नेता और सांसद हुसैन दलवई ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को गठबंधन वाली सरकार बनाने के लिए पत्र लिखा है।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद भाजपा और शिवसेना में सरकार में भागीदारी को लेकर खींचतान जारी है। इसी का फायदा उठाने के लिए हुसैन दलवाई ने सोनिया गांधी से अपील की कि वे एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना को साथ मिलाकर सरकार बनाएँ।

कांग्रेस सांसद ने कहा, “शिवसेना और भाजपा में सरकार गठन पर सहमति नहीं बन पा रही है। ऐसे में कांग्रेस, अल्पसंख्यक समुदाय के लोग गठबंधन में हमारी सहयोगी एनसीपी और शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाए। पहले भी पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और प्रणब मुखर्जी के चुनाव के दौरान शिवसेना ने हमारा साथ दिया था।”

हुसैन दलवई ने इसे निजी विचार बताते हुए पत्र में लिखा, “चुनाव में भाजपा ने हमारे कई विधायकों और नेताओं को अपने दल में शामिल किया। अगर भाजपा सरकार बनाने में सक्षम हुई तो वह फिर से ऐसा करेगी। हम अगर शिवसेना के साथ सरकार बना लेते हैं तो इसे रोका जा सकता है। इससे हमारा आधार फिर से मजबूत होगा।”

उन्होंने आगे लिखा, “महाराष्ट्र ने भाजपा को स्पष्ट बहुमत से वंचित कर दिया है। यह उसकी घृणा की राजनीति के प्रति मतदाताओं के रुख को दर्शाता है। भाजपा को सत्ता में आने से रोकना बहुत ज़रूरी है। यह तभी हो सकता है, जब शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए सहयोगी एनसीपी को पूरे विश्वास में लिया जाए।”