समाचार
कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने सावरकर को भारत रत्न देने की मांग का समर्थन किया

हिंदुत्व के विचारक वीर सावरकर को लेकर कांग्रेस के नेताओं की मुद्रा भ्रमित दिख रही है। कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने सावरकर की प्रशंसा की है।

सिंघवी ने सोमवार (21 अक्टूबर) को कहा, “सावरकर एक स्वतंत्रता सेनानी थे और वे देश के लिए जेल गए थे।” उन्होंने आगे कहा, “सावरकर द्वारा देश में दलित और वंचित समाज के लिए किए गए कामों नहीं भूलना चाहिए।”

सिंघवी का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब महाराष्ट्र चुनाव कै दौरान सत्ताधारी दल भाजपा ने अपनी घोषणा-पत्र में सावरकर को भारत रत्न देने की मांग की है।

भाजपा की इस मांग को कांग्रेस विरोध कर रही है। न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई पहुँचे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से जब इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने पार्टी की राय दोहराई, जिसमें व्यक्ति नहीं विचारधारा का विरोध करना शामिल था।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने सावरकर को भारत रत्न देने की घोषणा पर पिछले सप्ताह पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, “गांधी जी के 150वीं जयंती पर अगर केंद्र सरकार सावरकर को भारत रत्न देना चाहती है तो मैं बस इतना कहना चाहूँगा कि इस देश को नफरत से भगवान बचाए।”