समाचार
पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने की मोदी सरकार के प्लास्टिक अभियान की आलोचना

पूर्व केंद्रीय पर्यावरण मंत्री और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एकल उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने को लेकर उनकी आलोचना की है।

इंडिय एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, जयराम रमेश ने ट्विटर पर एक पोस्ट किया, “एकल उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रस्तावित प्रतिबंध का उद्देश्य मोदी सरकार के पर्यावरण संबंधी वास्तविक रिकॉर्ड को छिपाना और भारत व विदेशों में सुर्खियाँ बँटोरना होगा।”

उन्होंने अपने ट्वीट में आगे कहा, “पर्यावरण मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान मैंने इस तरह के प्रतिबंध का विरोध किया था। इस क्षेत्र ने लाखों लोगों को रोजगार दिया था। असल में समस्या का वास्तविक समाधान इस कचरे का निस्तारण कर उसका पुनर्च्रकण करके होना चाहिए।

हालाँकि, यह ध्यान देने वाली बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुद्दे को उठाया था। उन्होंने कुछ दिन पहले नई दिल्ली में पार्टियों के सम्मेलन (सीओपी) को संबोधित कर प्लास्टिक के उपयोग पर नियंत्रण लगाने का सुझाव दिया था।

इस प्रतिबंध को आर्थिक स्थिति से जोड़ते हुए जयराम रमेश ने कहा, “आर्थिक मंदी के समय प्लास्टिक पर प्रतिबंध सरकार का एक बुरा विचार है।”