समाचार
कांग्रेस के ‘चौकीदार चोर है’ अभियान पर चुनाव आयोग ने लगाया राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध

भारतीय निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस के ‘चौकीदार चोर है” के अभियान पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस तरह कांग्रेस के चुनावी एजेंडे को फिर चोट पहुंची है।

एनडीटीवी  की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस के इस अभियान को पहले मध्य प्रदेश में चुनाव आयोग की राज्य इकाई से प्रतिबंधित करने का आदेश दिया गया था। इसके बाद इसे पूरे देश में प्रभावी कर दिया गया। चुनाव आयोग ने कहा, अगर इसे एक राज्य में बंद कर दिया गया है तो अन्य राज्यों में भी यह दिखाया नहीं जाएगा।

वरिष्ठ चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने कहा, इसके बावजूद पीड़ित पक्ष फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं।

भाजपा के ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान के विरोध में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘चौकीदार चोर है’ के नारे के साथ हमला करते हुए उनके भ्रष्टाचार को लेकर किए जा रहे दावों को निराधार बताया था।

संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी ने मध्य प्रदेश के सभी राज्य जिला अधिकारियों को कांग्रेस के विज्ञापन अभियान को रद्द करने की सूचना दी है।

आरएसएस से जुड़े वर्कर्स यूनियसन भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने यह भी तर्क दिया था कि राहुल गांधी की टिप्पणियां सुरक्षा गार्डों के लिए अपमानजनक हैं, जो अन्य लोगों के जीनव और संपत्ति की रक्षा के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। उन्होंने इस पर देशव्यापी अभियान शुरू करने भी धमकी दी थी।