समाचार
कर्नाटक कांग्रेस ने की मुख्य आयकर आयुक्त बीआर बालकृष्ण के स्थानांतरण की मांग

कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) से जुड़े नेताओं, कार्यकर्ताओं के यहाँ चुनावी माहौल के बीच आयकर छापे न पड़ जाएँ इसलिए कांग्रेस ने मुख्य आयकर आयुक्त (कर्नाटक सर्कल) बीआर बालकृष्ण के स्थानांतरण की मांग की है।

टीओआई  की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव आयोग के समक्ष याचिका दायर करने से पहले केपीसीसी चुनाव प्रबंधन समिति के अध्यक्ष प्रकाश राठौड़ ने आरोप लगाया, “बालकृष्ण कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं को निशाना बनाकर अपने पद का दुरुपयोग कर रहे हैं। इस तरह से वह विपक्षी दल को फायदा पहुँचाना चाहते हैं। ऐसे में निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करवाने के लिए अधिकारी का स्थानांतरण ज़रूरी है।”

पिछले महीने आयकर विभाग ने कर्नाचक में कांग्रेस और जेडीएस के कई नेताओं और उनके करीबियों के यहाँ छापा मारा था। इसमें मंड्या के जिला मंत्री सीएस पुत्ताराजू, मंड्या कांग्रेस प्रमुख एमएस आत्मानंदा और हसन शामिल थे, जो जेडीएस संरक्षक एचडी देवगौड़ा के बहुत करीबी माने जाते हैं।

केंद्र के इशारे पर बालकृष्ण द्वारा उपचुनाव में की गई छापेमारी के विरोध में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने आईटी कार्यालय के सामने विरोध किया था। राठौड़ ने कहा, “हमारे विरोध के बावजूद राज्य में इनकम टैक्स के छापे जारी हैं। पिछले हफ्ते कांग्रेस नेता एसएस मल्लिकार्जुन और बेंगलुरु सेंट्रल के कांग्रेस उम्मीदवार रिजवान अरशद के घर पर छापे मारे गए थे।” इसके बाद राठौड़ ने एक आईटी अधिकारी द्वारा कथित रूप से 14 लाख रुपये की रिश्वत लेने की बात स्वीकारने की घटना को भी बालकृष्ण की विफलता बताई।