समाचार
दिल्ली की सात में से छह सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी तय, उत्तर-पूर्व से शीला दीक्षित

कांग्रेस ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली की सात में से छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित उत्तर-पूर्व दिल्ली से चुनाव लड़ेंगी। चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस  की रिपोर्ट के अनुसार, नई दिल्ली की प्रतिष्ठित सीट से अजय माकन मैदान में हैं, जबकि अरविंद सिंह लवली पूर्वी दिल्ली से हैं। पाँच बार के विधायक लवली सिंह शिक्षा, पर्यटन, शहरी विकास और परिवहन जैसे महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री रह चुके हैं। वे पहली बार गांधी नगर सीट से विधानसभा के लिए चुने गए थे। वह अब तक एक भी चुनाव नहीं हारे हैं। उन्होंने जब 2015 का चुनाव नहीं लड़ा था, तब आम आदमी पार्टी भारी बहुमतों से विजयी रही थी।

ओलंपिक पहलवान सुशील कुमार का नाम पश्चिमी दिल्ली के लिए चल रहा था लेकिन उनको अंत में टिकट नहीं दिया गया। यहाँ से पार्टी के पूर्वांचली चेहरे महाबल मिश्रा को टिकट दिया गया है। अभी पार्टी की दक्षिण दिल्ली के लिए उम्मीदवार की घोषणा करनी बाकी है। इस सीट के संभावित नामों में रमेश कुमार चौहान और सुशील कुमार हैं। उत्तर पश्चिम दिल्ली से राजेश लिलोठिया को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

उम्मीदवारों की घोषणा के साथ कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी से गठबंधन के सभी दरवाजे बंद कर लिए हैं। पहले दोनों पार्टियाँ चार और तीन सीट के अनुपात पर सहमत हुई थीं पर बाद में दोनों का मन बदल गया। वे हरियाणा में भी किसी समझौते पर नहीं पहुँच पाए।