समाचार
“जवाहरलाल नेहरू ने की थी आत्मनिर्भर भारत की स्थापना, भाजपा ने सब बेचा”- कांग्रेस

कांग्रेस ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण पर निशाना साधते हुए कहा, “क्या सरकार लोकतंत्र में विश्वास करती है। इस बारे में सोचने की आवश्यकता है। रही बात आत्मनिर्भर भारत की तो इसकी स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने की थी।”

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, “जवाहरलाल नेहरू ने आत्मनिर्भर भारत की स्थापना की थी लेकिन भाजपा सरकार ने सबकुछ बेच दिया है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आत्मनिर्भर भारत का एक खाका पेश किया। उन्होंने कहा, “सिर्फ कुछ माह पूर्व तक एन-95 मास्क, पीपीई किट, वेंटिलेटर ये सब विदेशों से मंगवाए जाते थे। आज इनको लेकर भारत न सिर्फ अपनी आवश्यकताएँ खुद पूरी कर रहा है बल्कि दूसरे देशों की मदद के लिए भी आगे आ रहा है।”

नरेंद्र मोदी ने कहा, “एक समय था, जब देश में कृषि व्यवस्था पिछड़ी हुई थी। तब चिंता थी कि देशवासियों का पेट कैसे भरे। आज हम सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों का पेट भर सकते हैं। आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ आयात कम करना नहीं बल्कि अपनी क्षमताओं और रचनात्मकता को बढ़ाना है।”

इन्हीं सब बातों को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। पार्टी का कहना है कि जो श्रेय भाजपा सरकार भारत को आत्मनिर्भर बनाने का ले रही है, वो झूठा है। जबकि इसकी नींव हमारी पार्टी की ओर से रखी गई थी।