समाचार
जगनमोहन रेड्डी के परिवार की कंपनी को मिल रहे 10 माह से सीमेंट खरीद के बड़े आदेश

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी के परिवार के स्वामित्व वाली एक सीमेंट कंपनी को चालू वित्त वर्ष के पहले 10 महीनों में राज्य सरकार के कार्यों के लिए खरीद आदेशों का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त हुआ है, जो राज्य सरकार की मंशा पर सवाल उठाता है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, भारती सीमेंट कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड में जगनमोहन रेड्डी के परिवार की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी में उनकी पत्नी निदेशक हैं। अप्रैल 2020 से 18 जनवरी 2021 तक राज्य सरकार द्वारा कुल सीमेंट खरीद का 14 प्रतिशत यानी 2,28,370.14 मीट्रिक टन खरीद के आदेश प्राप्त हुए थे।

फ्रांस की एक कंपनी वाइकैट ने 2010 में भारती सीमेंट की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली थी। इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड को 1,59,753.70 मीट्रिक टन का दूसरा उच्चतम खरीद आदेश प्राप्त हुआ, जो भारती सीमेंट से लगभग 30 प्रतिशत कम है। इंडिया सीमेंट्स ने भारती सीमेंट में 95.32 करोड़ रुपये का निवेश किया था। उसी वर्ष वाइकैट ने भारती में 51 प्रतिशत का अधिग्रहण किया था।

इस बारे में जब आंध्र प्रदेश के उद्योग मंत्री एम गौतम रेड्डी से बात की गई तो उन्होंने कहा, “भारती सीमेंट और इंडिया सीमेंट्स को अधिकतर आदेश दिए गए क्योंकि यह कंपनियाँ ही सरकार की समयावधि के हिसाब से आपूर्ति करने में सक्षम रही थीं। कुछ उत्पादों की आपूर्ति चेन बनाए रखने में समस्या आ रही थी। सरकार के लिए निर्माण कार्य जारी रखना चुनौतीपूर्ण है। यह आदेश आवश्यकता के अनुसार ही दिए गए थे।”