समाचार
जयपुर में काँवरियों पर मुस्लिम बहुल क्षेत्र में हमले के बाद धारा 144 और इंटरनेट प्रतिबंध

राजस्थान की राजधानी जयपुर में दो पक्षों के बीच पिछले कुछ दिनों से चल रही हिंसा के बाद शहर के कुछ क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। साथ ही, शहर के 15 थाना क्षेत्रों में इंटरनेट पर भी बुधवार रात्रि तक प्रतिबंध लगाया गया है, इंडिया टुडे  ने रिपोर्ट किया।

विवाद तब शुरू हुआ जब रविवार (11 अगस्त) को काँवर यात्रियों पर पत्थर बरसाए गए। दैनिक जागरण के अनुसार यह घटना मुस्लिम बहुल क्षेत्र में हुई।

इसके बाद सोमवार रात्रि को गलता फाटक के निकट ईदगाह के सामने दिल्ली राजमार्ग को बाधित कर बस यात्रियों पर पत्थर बरसाए गए। मंगलवार को इस विवाद ने और हिंसात्मक रूप ले लिया जब दो समूहों में आपसी भिड़ंत हो गई।

कथित रूप से अफवाह के कारण शुरू हुई इस हिंसा में नौ पुलिसकर्मियों सहित 25 लोग घायल हुए हैं। घायलों का इलाज सरकारी अस्पताल में चल रहा है। इसके अलावा कुछ दर्जन वाहनों को भी क्षति पहुँचाई गई है।

इस पूरे मामले पर राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा है, “राज्य में कुछ लोग अशांति फैलाना चाहते हैं, लेकिन सरकार उनके मंसूबों को पूरा होने नहीं देगी। पुलिस इन पर कड़ी कार्रवाई करेगी।”

वहीं राज्य के नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है, “राज्य में कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है।”